Datia: यंग थिंकर्स फोरम दतिया द्वारा भारतीय ज्ञान परंपरा और स्वामी विवेकानंद जी पर हुई सामूहिक चर्चा


यंग थिंकर्स फोरम दतिया द्वारा दिनांक 30/12/22 को शासकीय पीजी कॉलेज दतिया में भारतीय ज्ञान परंपरा और स्वामी विवेकानंद जी के विषय पर सामूहिक चर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती माता के पूजन से हुआ जिसके बाद यंग थिंकर्स फोरम के सदस्य सौरभ श्रीवास्तव ने यंग थिंकर्स फोरम के बारे में पीपीटी एवं वीडियो के माध्यम से सभी को अवगत करवाया। 


कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में दतिया पीजी कॉलेज के भौतिक  शास्त्र के विभागाध्यक्ष श्री सुभाष चंद्र कौशिक जी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि, विश्व में ज्ञान परंपरा हमारे भारत की ही देन है। हमारी भारतीय ज्ञान परंपरा अति प्राचीन है एवं युवाओं को इससे जुड़ने पर विचार करना चाहिए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दतिया के वरिष्ठ अध्यापक श्री विजय द्विवेदी द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के ऊपर विचार व्यक्त करते हुए कहा की युवाओं को स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों को सुनने और पढ़ने के अलावा धारण भी करने होंगे। स्वामी जी के दिखाए हुए मार्ग पर चल कर आज के युवा हमारे राष्ट्र की उन्नति के वाहक होंगे। युवाओं को फेक नैरेटिव से बचना चाहिए और राष्ट्र की उन्नति कैसे हो इस पर विमर्श स्थापित करना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्य डॉ जयश्री  त्रिवेदी ने की उन्होंने यंग थिंकर्स फोरम द्वारा किए जा रहे इन कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे मंच युवाओं को मिलते रहेंगे तो निश्चित ही युवाओं को एक सही दिशा प्राप्त हो सकेगी। 


तत्पश्चात युवाओं ने संबंधित विषयों पर अपने अपने विचार रखे और कैसे इन विषयों को समाज के बीच में ले जाया जाए इस पर भी चर्चा की सामूहिक चर्चा के बाद उत्साहवर्धन हेतु उपस्थित युवाओं में से कृष्णा ठाकुर और अखिल मिश्रा को पुस्तक भेंट कर सम्मानित किया गया। 


कार्यक्रम का संचालन राजा यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मॉडरेटर की भूमिका में अंजलि और सत्यम खरे रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post